Tuesday, January 1, 2019

Balasaheb Thackeray Biography in Hindi

Balasaheb Thackeray Biography | बालासाहेब ठाकरे की जीवनी



बाल ठाकरे, पूर्ण बालासाहेब केशव ठाकरे, (जन्म 23 जनवरी, 1926, पुणे, महाराष्ट्र राज्य, भारत - 17 नवंबर, 2012, मुंबई), भारतीय पत्रकार और राजनीतिज्ञ, शिवसेना के संस्थापक ("शिव की सेना") राजनीतिक पार्टी, और भारत में एक मजबूत हिंदुत्ववादी नीति की वकालत। उनके नेतृत्व में शिवसेना पश्चिमी भारतीय राज्य महाराष्ट्र में एक प्रमुख राजनीतिक शक्ति बन गई।

Balasaheb Thackeray Biography in Hindi
Balasaheb Thackeray Biography in Hindi



Who is balasaheb thackeray? | बालासाहेब ठाकरे कौन है ( balasaheb thakre )
ठाकरे ने अपने करियर की शुरुआत 1950 के दशक में मुंबई (बॉम्बे) में फ्री प्रेस जर्नल के लिए एक कार्टूनिस्ट के रूप में की थी। उनके कार्टून जापानी दैनिक समाचार पत्र असाही शिंबुन और द न्यूयॉर्क टाइम्स के रविवार संस्करण में भी दिखाई दिए। 1960 के दशक में वह तेजी से राजनीति में शामिल हो गए। उन्होंने मार्मिक नामक एक साप्ताहिक मराठी भाषा की पत्रिका के लिए अपने काम के माध्यम से एक मजबूत क्षेत्रीय विकास किया, जिसे उन्होंने अपने भाई के साथ प्रकाशित किया और जिसे महाराष्ट्र में "बाहरी" लोगों के प्रभाव के खिलाफ नीतिबद्ध किया। 1966 में उन्होंने शिवसेना की स्थापना की।

Balasaheb Thackeray Biography in Hindi
Balasaheb Thackeray Biography in Hindi

यद्यपि ठाकरे ने कभी आधिकारिक पद नहीं संभाला या चुनावी कार्यालय के लिए नहीं भागे, लेकिन वर्षों तक उन्हें आम तौर पर महाराष्ट्र का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता था। उन्हें अक्सर "महाराष्ट्र के गॉडफादर" के रूप में संदर्भित किया जाता था, या उनके भक्त अनुयायियों के विरासत के रूप में, उन्हें हिंदू हिरदयसमरत ("हिंदू हृदय के सम्राट") कहा जाता था। उनकी पार्टी ने भारत की संवैधानिक स्थिति को धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में समाप्त करने और हिंदू धर्म को देश के आधिकारिक धर्म के रूप में अपनाने की वकालत की। ऐसी ठाकरे की शक्ति थी कि 1990 के दशक में जब शिवसेना ने महाराष्ट्र पर राजनीतिक नियंत्रण हासिल किया, तब उन्होंने मुंबई का नाम मुंबादेवी देवी के नाम पर रखा था - जिस शहर को मराठी भाषा में जाना जाता है - और जब ठाकरे को उपन्यासकार सलमान रुश्दी ने व्यंग्य किया था , द मूर लास्ट सिघ (1995) में, पुस्तक को महाराष्ट्र में तुरंत प्रतिबंधित कर दिया गया था।

हिंदू और मुसलमानों के बीच हिंसक संघर्ष वर्षों से, ठाकरे पर हिंदू और मुसलमानों के बीच हिंसक संघर्षों को भड़काने का आरोप लगाया गया था। सबसे कुख्यात घटना 1992-93 की है, जब मुंबई में कई हफ्तों के मुस्लिम विरोधी दंगों के दौरान लगभग 1,000 लोग मारे गए थे। एडोल्फ हिटलर की प्रशंसा करने के लिए जाने जाने के बावजूद, ठाकरे ने जोर देकर कहा कि वह "प्रत्येक के खिलाफ नहीं" मुसलमान थे। "लेकिन वे मुसलमान जो इस देश में रहते हैं, लेकिन भूमि के नियमों से नहीं चलते हैं," उन्होंने एक बार एक साक्षात्कार में घोषणा की, "मैं ऐसे लोगों को देशद्रोही मानता हूं।"

यह आरोप लगाया गया कि इसने अवैध और कभी-कभी हिंसक रणनीति अपनाई, ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र में एक बड़ी राजनीतिक ताकत बन गई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में, शिवसेना ने 1995 में राज्य की विधानसभा में 288 सीटों में से 138 सीटें जीतीं - गठबंधन सरकार बनाने के लिए पर्याप्त। सत्ता में ठाकरे विवाद के लिए एक बिजली की छड़ बने रहे। उनके समर्थकों ने 1992 में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 16 वीं सदी के बाबरी मस्जिद ("मस्जिद बाग़ब") को नष्ट कर दिया था, और 2000 में उन्हें मुंबई में 1992-93 के दंगों में सबसे घातक दंगे होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि ठाकरे ने आरोपों से कभी इनकार नहीं किया, लेकिन एक मजिस्ट्रेट के फैसले के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था कि मामले पर सीमाओं का क़ानून खत्म हो गया था।

बीजेपी-शिवसेना गठबंधन2004 में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के लिए एक अप्रत्याशित चुनावी झटका, जब उसने महाराष्ट्र राज्य सरकार का नियंत्रण खो दिया, इस बात के बारे में अटकलें लगाई गईं कि आखिरकार शिवसेना के नेता के रूप में कौन सफल हो सकता है। उनके भतीजे राज ठाकरे- जो बाल केशव ठाकरे: ए फ़ोटोग्राफ़ी (2005) के संकलन के लिए ज़िम्मेदार थे, जो अपने चाचा के करियर की याद दिलाते हैं - एक संभावना के रूप में उल्लेख किया गया था। हालाँकि, बल के पुत्र उद्धव संभावित उत्तराधिकारी के रूप में सामने आए, जिन्होंने 2004 में शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष का पद पहले ही ग्रहण कर लिया था। राज ठाकरे ने बाद में पार्टी छोड़ दी और 2006 में प्रतिद्वंद्वी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ("महाराष्ट्र पुनर्निर्माण सेना") पार्टी का गठन किया। ।

Read About:  balasaheb thackeray biography

More Blog: NewsGully

No comments:

Post a Comment

Patrick frazee bio WIKI mother and father Age kelsey berreth hearing live stream

Wiki/Bio Patrick Frazee. Nickname Patrick. Profession Bank Officer. The nationality of Australian. Signature NA. Star Sign (Zodiac...